Naya Socho -this blog is Hindi, motivational blog

Search

Sunday, July 29, 2018

How to control anger , in hindi अपने घूसे पर कैसे कब्बू करे।

How to control enger in hindi अपने घुसे पर कैसे काबू करे। 

घुसा करने के नुकसान ।

How to control enger in hindi अपने घुसे पर कैसे काबू करे।  घुसा करने के नुकसान ।

How to control Enger
 हमारा anger सबसे बड़ा दुश्मन है । enger हमें success नहीं होने देता है एंगेर हमारी सफलता के बीच एक सबसे बड़ी दीबार है। जी हाँ जो इंसान engry होता है बह कभी सफल नही हो सकता है । अगर आप शान्त हो और आप का mind stable हो  तो आप अपना कोई भी काम असानी कर सकते है।  पर जब आप angry होते है तो  आसन से आसान काम भी नही होता है । ऐसा इसलिए होता है क्योंकि engry होने पर हमारा mind stable नहीं होता बह इधर उधर भटक जाता है जिससे हमारी सोचने की क्षमता कम हो जाती है। इसतरह से हमें आसान से आसान काम हमें dificult लगता । है जब की क़ोई भी काम को करने के लिए हमे । peace of mind चाहिए। तभी आप succeeded प्राप्त कर सकते है । जबकि की दूसरी तरफ से जब हम enger से काम करते है तो कभी-कभी काम होने के बजाय और ज्यादा बिगड़ जाता है। 
Fore example
मान लो आप अपने leptop में  एक जरुरी प्रोजेक्ट पर work कर रहे है उसी बख्त आपका leptop problme करने लगे तो आपके पास two choices अगर ager हो जाते है और अपने leptop को उठा कर पटक देते है । इस तरह से anger होने से आप ने अपनी problme को दस गुणा बड़ा देते है । बही आप शांत रहने से आप अपनी leptop की problme को समझ कर आप अपने leptop की problme को कुछ ही टाइम में आप solve kar sakte tha
इसलिये घुसा हमे कभी नही करना चाहिए anger  हमारे काम को बिगाड़ देता है । इसलिए हमें गुस्सा क़भी भी नही करना चाहिए।
Anger is harm in our body  जी हां गुस्सा हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक कारक हैं  । घुसे से हमें बहुत सी बीमारिया हो सकती है । हमारा शरीर सही ढंग से काम नही करता है ।
Enger is harm in our relationship
जी हां enger हमारे  रिश्ते खराब कर देता है । घुसे करने बालो से सब इंसान दूर हो जाते है angry इंसान से कोई बात नही करना चाहता है । angry इंसान से सब नफरत करते है।
Angry होना कोई  strong men की निशानी नही है ये तो ब्लकि एक डरपोक इंसान की निशानी है
अकसर लोग ये सोचते है की गुस्सा करना दूसरे पर अपना प्रभाव जताने की बात है but ऐसा बिल्कुल नही है । गुस्से करने बाला अपनी respect खो देता है। लोग उसकी कभी भी इज्जत नही करते है  ।  कुछ लोग ऐसा सोचते है की जो कभी घुसा नहीं करता बह एक कायर होता है but ऐसा नहीं है । मैं आपको history में ले चलता महात्मा गांधी जी जो हमारे रास्ट्र पिता है बह हमेशा एक अहिसा बादी रहे है यानि कि  बे क़भी गुस्सा नही करते थे तो क्या बे डरपोक थे आप बोलोगे की बिल्कुल भी नहीं बह तो एक निडर इंसान थे जी हां बह एक साहसी आदमी था बह एक महात्मा थे जिन्होने  अपना पूरा जीवन देश की आजादी के लिये लगया था औऱ आखिर में देश को आजाद कर लिया । इतने बडे महात्मा ने अपने पूरे जीवन में कभी गुस्सा नही किया। तो मैं यही कहना चाहता हूँ कि गुस्सा करने से आप को कुछ नही मिलेगा । आपको इसे असफलता ओर दुख ही मिलेगा।
अपने गुस्से को कम करने के 5 तरीके ।
1 अपने आप से प्यार करो you should love you self 
-जी हाँ आप अपने आप से प्यार करना शुरू करो  यो इन इंसान गुस्सा करता है वह अपने आप से प्यार नही करता बह अपने आप से खुश नही होता उसे अपने आप आप कुछ कमी feel होती है । और इस तरह से बह चीड़ चिड़ा हो जाता है और  बह गुस्सा करने लगता है  ।  अपने आप से खुश रहो जो भी हमे मिले उसमे सन्तुष्ट रहना सिखों ओर अपने आप को बेहतर बनाने की कोशिश करो। अगर आप ऐसा करते है  तो आप कुछ ही दिनों में देखेंगे कि आपका ग़ुस्सा कम हो जाएगा।
2 angry is harm our body  and our life
हमे ये समझना होगा कि गुस्सा करना हमारे शरीर और हमारे जीवन के लिए बहुत ज्यादा नुक्सान है । इसे हमे कई बीमारिया हो सकती है । जैसे high blood प्रैशर suger , डिप्रैशन etc  और ये हमारे work and relationship के लिए भी हानिकारक है।  गुस्सा करना छोड़ देना ही ही बेहतर है। अगर आप ये समझ जाएं i am sure  की आप का ग़ुस्सा कम हो जाएगा ।
3  yoga and meditation good for anger management for children and elder
Yoga ओर ध्यान से आप अपने anger को बहुत हद तक कम कर सकते है। अगर हम रोज योगा ओर ध्यान करते हैं तो हमारा मन शान्त रहता है।
4, दूसरों को समझें-
दूसरों की situation को समझे आपको दूसरों की situation को भी समझना शुरू करना चाहिए और दूसरों को सुनना भी सीखना चाहिए हर इंसान को इम्पोटेंट देनी चाहिए । न कि अपने आप को ही best समजो । अगर हम दूसरों को समझ कर उसके साब से उसे बात करे तो हमारा गुस्सा बिल्कुल खत्म हो जायेगा।
5. हमें अच्छी-अच्छी book पडनी चाहिए comedy  serial  देखने चाहिए और इसके साथ सात listen to sweet  songs जो आप को peace of mind दे। इस तरह से you can control anger,
एक बात में ओर add करना चाहता हूँ कि आप अपने गुस्से को अपने काम मे प्रबर्तन करो जी
अच्छे से समजाने के लिए में एक example देता हूँ।
मान लो कि आप को किसी ने ये कहा कि आप किसी काम के नही हो आप ये काम नही कर सकते है । तो आप के पास three choice है first आप उस पर गुस्सा करे और कुछ उल्टा सुल्टा बोल दे । इसे आप की इज्जत बढ़ने के बजाए घट जायेगी।
Second choice is की आप चुप चाप रहे उसको मन मे ही सहन करे इसे आप को बोलने बाला जे समझेगा की मैंने यो कुछ बोल बह सही बोला है
3 third choice है। कि आप उसको कुछ न बोले but आप उसको अपने काम से जबाब दो । बह आप को ये बोले कि आप ये नहीं कर सकते आप इस काम के लाइक नही हो आप उस काम को कर के दिखा दो । और उसको ये पता दो की बह wrong है और आप right।


I hope  आप को ये article पड़गे आप को कुछ फायदा हुआ हो।

आप को ये post how to control anger कैसा लगा। comment करके मुझे पताऐ ओर अपने दोस्तों के साथ share करना न भूलें।
धन्यवाद
      www.nayasocho.com

No comments:

Post a Comment