Search

Saturday, July 14, 2018

What is different a common man vs genius.. in Hindi

             What is different a common man Vs genius
             आम आदमी और genius में क्या अन्तर है।


genius,, vs.  a common man
 What is different a  common man vs genius  Dost आज मैं आप को genius ओर  common man में अन्तर बताने या रहा हूँ ये तो आप जानते ही है कि 99% से भी ज्यादा people common people है । जब की 1% से भी कम लोग genius बन पाते है। मैं यहां पर  celebrity  की ही बात नही कर रहा हु । बल्कि  genius का mean जो अपने काम मे genius हो जिसने अपने work में mastery की हो जिसने अपने precession mai kuch new  किया हो । आखिर ऐसा क्या है उनमें ओर हम में kya अन्तर है वह ginius है और हम आम people मैं आप को genius कुछ ऐसी habbit को बताने या रहा हु जिस आप अपनी लाइफ में  अपना कर आप भी genius में शामिल हो सकते है
Genius vs a common man
1 genius, अपने काम को ही अपनी life बना लेता है । genius अपने काम को  full enjoy करता है । जबकि एक common man अपने काम को enjoy नही कर पाता क्यों उसका motive जे होता कि अगर में ये काम करूंगा  तो मुझे कुछ पैसे मिल जाएंगे । जानकी वह सिर्फ पैसे के लिए ही काम करते जिसे उनका घर चल सके । ।
2 एक genius long turm goal रखता है उसे पूरा करने में पूरी life लगा देता है बह उस goal को पूरा करते समय पॉजिटिव mind  रखता है दूसरी तरफ से एक common man ये long turm goal नही रख पाता है । बह जब उसे success नही मिल पाती तो बह अपने goal को बीच मे ही छोड़ देता है। उसका mind set ये होता है कि बह कुछ ही दिनों मैं काम करे और उसे पैसा मिल जाये। जानकी बह short turm में बिशास रखता है।  तो में ये कहना चाहता हूँ कि मेरे दोस्त short turm में कोई genius नही बन पाता ।
3, नई सोच -एक genius हर time कुछ नया सोचता है। तभी बह कुछ नया कर पाता है । और दुनिया को कुछ नई चीज देता है। दूसरी तरफ एक आम इंसान कुछ नया नही सोच पाता है। इसलिए लिए बह अपनी लाइफ में कुछ नया नही होता है । बह बही करते है जो सब करते यानी की भेड़ चाल में चलना। जबकि genius अकेला शेर की तरह  चलता है।
4 कुछ न कुछ नया करते रहना। -genius कुछ न कुछ नया सीखता रहता है। जबकि दूसरी तरफ़ ओर लोग सीखना ही बंद कर देते बह जैसे पहले अपना काम करते है बैसे ही करते रहते है।  और मैं एक ओर बात बोलना चाहता हूँ की genius क़भी lazy नही । होते है यो lazy है वह क़भी भी genius नही बन सकते है । अग़र आप genius बना चाहते है तो आप आज से ही आलस करना छोड़ दे।
Social media  ko km se km use kre
Genius फ़ालतू अपना time best नहीं करते है। और न ही social media में ज्यादा समय बिदाते है।
Genius लोग social media को बनाते है और आम people उन्होंने use करते है। तो आपको ये decide करना की आप को किस में शामिल होना है।
Nagitive mt  सोचो -genius positive होते है बे कभी nagitive नही सोचते है।और नही छोटी -छोटी problem से नही घबराते है।
Genius success  प्राप्त करने पर रुकता नही और ज्यादा stranth से एक नये लक्ष्य की ओर आगे बढ़ता है।
Genius Risk but   लेने से नही डरता है ब्लकि यो उसने ठान लिया बह करके रहता है। 
आप किसी भी genius की लाइफ को देख लो उनके लिए उनका काम ही सबकुछ है  Lata mukeshker, Sachin Tendulkar ,Rodger Federer ,APJ Abdul Kalam ,Narendra Modi ,Ramdev, Amitabh Bachchan ,अलबर्ट आइंस्टाइन, न्यूटन, Mark Zuckerberg , Bill Gate , Thomas Edison, लियोन मेस्सी माइकल फेल्प्स,etc  आप  ये बोलगे की इन सब genius में क्या समानता है। क्यूंकि ये तो अलग अलग क्षेत्रों में काम कर रहे है।  ओर अलग अलग  जगह से है ।
,but मैं ये कहता हूँ कि इनमें एक समानता है की ये अपने काम को ही सबकुछ मानते है  इनके लिए इनका काम ही इनकी life है।  तभी तो उन्होंने अपने अपने क्षेत्र में ऐसा काम किया यो आज तक कोई नही कर सका। अगर आप को भी इन की तरहा एक genius बनना है । तो इनकी आदतो को अपना चाहिए।  भले आप  इनके जितने बड़े genius न बन पाए पर आप एक success फूल इंसान जरुर बन जाओगे।
एक genius भी हमारी तरह एक इंसान है उनको भी पहले ये पता नही था कि बह एक दिन इतने बडे genius बनगे की दुनिया उन्होंने  पुजने लागगी । उन्होंने तो सिर्फ अपने काम को पूरी dedication से किया है।  जिसके कारण से आगे चल के genius बन गए।
आप की ये a common man  " vs" genius   article कैसा लगा आप कमेंट करके मुझे पता सकते हैं।अपने दोस्तों के साथ share करना न भूलें।आप को इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद 
www.nayasocho.com

No comments:

Post a Comment