Search

Tuesday, July 17, 2018

Yoga is the best exercise for health ,benefits of yoga in hindi

                          Yoga is the best exercise for health

                        सबस्थ्य के लिए योगा सबसे अच्छा exercise है।

21 june eternational  yoga day,benefits of yoga in hindi
 benefits of yoga;   अगर आप अपनी जिंदगी मैं निरोगी रहना चाहते है। तो आप इसके लिए best है की आप yoga को अपनी life का part बना लो।  yoga  के लिए  everyday कम से कम  आधा  घंटा तो निकलना चाहिए।  जिसे आप अपनी body को healthy रख सके । अपनी ज़िंदगी को पुरे enjoy के साथ जिय सके। और जो भी आप अपनी लाइफ मैं जो कुछ हसिल करना चाहते बह सब कुछ हासिल कर सके। एक्सरसाइज तो बहुत सारी जैसे gym , run, football खेलना, cricket, tennis, aerobic, etc, इनके अपने-अपने impotent है। but अगर आप health की  दृष्टि से देखा जाये तो योगा इन सब पर भारी पड़ता हैं।                      


21 June international yoga day

जैसा कि हम सब जानते है कि 21 जून को हम international yaga day बनाते है। 21 june 2014 को हमने first international yoga day बनाया था ।  ये हमारे लिये proud होने की बात है । इसे पर हम सब को indian होने proud होना चाहिए क्योंकि योगा की उतपति india मैं हुयी थी। जब हमारे हमारे देश के मानीय prime minister  narender modi ने un में international yaga day ka प्रस्ताव रखा तब un के 193देश  में से रिकॉर्ड 171 देशो ने समर्थ किया है।
benefits of yoga in hindi
जबकि आज तक किसी भी अन्य प्रस्ताव के लिये इतने सारे देशों ने क़भी समर्थ नही दिया । ऐसा क्या है yoga मैं जिसने पूरे world को अपना दिवाना किया हुआ है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दुनिया जानती हैं कि heath is wealth,  health के लिए योगा बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह न केबल  physical health ko ठिक रखता है बल्कि यह mental हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा अच्छा है ।  
yoga for peace
आजकल सबको मन की  शांति चाहिए । इसके के लिए एक मात्र उपयो है yoga and meditation इन से आप deep peace पा सकते है। अगर आप morning को half an hour  योगा करते है तो आपकी बॉडी and mind दिन भर relax and active रहगें जिसे आप अपना काम पूरी energy से कर सकते।
Yoga for healthy body and fit body
अगर आप अपना शरीर को healthy and fit  रखना चाहते है  तो योगा इसमें अहम भूमिका निभा सकता है। अगर आप नियमित रूप से yoga करते है तो आप 90%  से ज्यादा बीमारियों से बच सकते है।  ओर आप अपनी life को happy बना सकते हैं। आप fit रहने के लिए  योगा का सारा ले सकते है । योगा करने से आप पहले से ज्यादा सूंदर दिखने लगेंगे और ज्यादा strong भी ।जिस  से आप का आत्म्विश्वास भी बढेगा ।
Yoga and pranayama के लिये समय कैसे निकले

अक्सर लोग ये complent करते कि हमारे पास योगा के लिए time नही होता है । ये सिर्फ और सिर्फ उनके excuse है । और कुछ भी नही अगर हमारे पास social मीडिया के लिये 2 से 3 घण्टे है अपने tv serial देखने के लिए भी time है और दोस्तों के साथ गप्पे लगाने के लिए समय है   । तो योगा करने लिए समय कैसे  नही है।

Yoga and pranayama करने की आदत कैसे डाले ।
कुछ लोग किसी से motivate होकर पूरे जोश से योगा करने लगते है और उतनी ही जल्दी  demotivate  होकर छोड़ भी देते है। ऐसा क्यों होता है अक्सर किसी से सुनते हैं है कि योगा करना बहुत ज्यादा फायदेमंद है । और जब आप का मोटापा कम हो जाएगा या फिर आप ज्यादा फिट हो जाएंगे   और आप पहले से ज्यादा सूंदर दिखने लगगे  ये बाते सुनकर हम पूरे योश के साथ योग करने लगते है हमे जल्दी से result लाने के लिए बहुत ज्यादा योगा करने लगते है और हम ऐसे योगा pose करने भी लगते है जो की advance होते है। जबकि हमने इसे पहले कभी ख़ास yoga किया ही नही होता जिस की बजह से हमारी body में pain होने लगता है और जल्दी से yoga में result भी नही मिलता है। और उस pain ओर result न मिलने के कारण से हम yoga को छोड़ देते है । और हम ये समझते है कि yoga हमारे लिए नही है । but ऐसा नहीं होता है। योगा से आप को बह सब कुछ मिलेगा  जिसके लिये आप ने yoga शुरू किया था या फिर करने बाले है । आप सिर्फ और सिर्फ patience रखना है । हमे योगा इस सोच के नहीं करना है कि मैं थोड़े है समय के लिये yoga करूँगा । थोडे time में कुछ नही मिलता है अगर आप को yoga से  really में benifit चाहते हो तो आप को long time तक yoga करना पड़ेगा । में तो ये कहता हूं जब भी आप yoga start करे तो आपको जे सोचना चाहिये कि मैं योगा को जिंदगी भर करूँगा। योगा को अपनी life का part बना लो। जब भी आप yaga को first time शुरु करते है तो आप सिंपल simple yoga आसन करने चाहिए ताकि आप को अपनी body मैं कोई pain न हो । योगा को अपने क्षमता के अ अनूसार ही करे अपनी क्षमता से ज्यादा क़भी न करे । 
Yoga  में को से आसन करे कोन से नही।
योगा में को से आसान करे को से नही सब लोग इसे confuse हो जाते है । कई ये बोलते है कि  Pranayama या फ़िर आसन कौन हैं better मेरा मानना है कि both की अपनी अपनी इम्पोर्टेन्ट है but प्राणायाम को जरूरी करना चाहिए। । और आसान बह करो जिसमें आप को मजा आये । हाँ कुछ ऐसे भी आसान है यो किसी बीमारी होने पर नही किये जाते है।
इसे भी  पढ़े
सफ़ल इंसान कैसे बने
पर्यावरण को बचाओ
Yoga करने से कोन सी बीमारियों में फायदा होता हैं।
अगर आप ये जानना चाहते है कि की योग से कौन -कौन सी बीमारियों को फायदा होता हैं। yoga एक ऐसी exercise है यो सारी बीमारियों के लिये फायदा होता है। पर फिर भी में कुछ बीमारियों के नाम पता देता हूँ । शूगर ,डिप्रैशन, ब्लड़ प्रेशर, पेट की सारी बीमारिया ,मोटापा, ये तो कुछ ही नाम है । योगा तो सारी बीमारियों को फायदा पहुँचता है।
Let do yoga
चलो आज से ही योगा करना start करो और अपने जीवन मेको सबारे जो योग करेगा  बह क़भी बिमार नही पड़गा।

you can read these article

डर को कैसे खत्म करे 

No comments:

Post a Comment