Search

Thursday, November 22, 2018

How can achieve success our life in hindi |कामयाब होने के लिए क्या करना चाहिए


How can achieve success in our life

कामयाब होने के लिए क्या करना चाहिए
How can achieve success in life, accessed, how can achieve goalApane जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करे।
आज की date में सफ़ल इंसान सब बनना चाहते है । सब ये चाहते है की उन्हें लोग successful इंसान कहे।
सबसे पहले हमें ये जाना होगा what is suuccess
Success का mean क्या है। success के मायने हर इंसान के लिए अलग अलग होते हैं।
कुछ के लिये पैसा कमाना success है तो कुछ के लिए पढाई में top करना तो कुछ के लिए अपने पैरो पर खड़ा होना तो कुछ के लिए अपना पास अपना घर ओर अपनी गाडी का होना success है। तो कुछ के लिए सक्सेस के मायने बह होती है दुनिया मे ऐसा करना यो किसी ने नहीं किया हो।  यानी कि हर इंसान के लिए सफलता के मायने अलग -अलग है।
अगर आप मुझसे पूछे success  हर इंसान के लिए अलग-अलग होती है। success बह  यो आसानी से न मिले । सफलता बह जिसे प्राप्त करने के लिए बहुत ज्यादा hard work करना पड़े । success कई असफलता के बाद मिलती है।
जैसे
Poor people के लिए  पैसा कमाना सफलता हो सकती जबकि  यो पहले से rich है या पैदा ही rich faimly में हुआ है जििसक  पाास ससकी कोई कमी नहीं है तो maybe पैसा कमाना उसके लिए सफलता के मायने न हो।
एक बीमार इंसान जो कि एक घमबीर बीमारी से  जूझ रहा हो उसके लिए उस बीमारी से छुटकारा पा कर एक healthy body पाना  एक बहुत बडी सफलता हो सकती है । जबकि दुसरी तरफ एक healthy इंसान जो की पहले से ही healthy है उसके लिए शायद ही healthy शरीर का हो success के मायने न हो ।
हालांकि में ये कहना चाहता हु की की healthy body
होना सब के लिए बहुत बड़ी बात होती है।
मैं यहां ये कहना चाहता हूँ कि जो हमारे पास पहले से हो । या फिर god gifts ho या फ़िर किस्मत से मिला हो या जैसे कि कोई lottery लगी हो जिस से आप लखपति बनने या फिर किसी ने houes , car property दी हो यानी आप को उसमें कोई मेनहत नही की हो ।  जानी की उसे आसानी से मिल गया हो तो क्या ऐसे इंसान को सफल इंसान कहगे ।
नही बह अमीर बन सकता है। but बह किसी का ।roll model नहीं बन सकता है।
सफल इंसान बनने के लिये सिर्फ और सिर्फ मेनहत करनी पड़ती है। सफलता बह होती है यो आपने अपनी मेहनत से पर्याप्त की हो। 
एक सफ़ल  इंसान बह होता है यो हर मुसीबत का और असफ़लतायों का सामना करके अपने लक्ष्य पर बिजय प्राप्त करता है। जितनी बार आपको असफ़लता मिलती है तब आप इसे डरो मत ये  सफलता की ओर  आपका एक और क़दम है यानिकी आप को जितनी असफ़लता मीलती आपको ये समझना चाहिए कि आप उतने ज्यादा सफ़लतायों के क़रीब पहुँचते जाएंगे।

hardwork and time investment ही सफ़लता के मूल मंत्र है।

No comments:

Post a Comment