Recents in Beach

header ads

कोई अपमान करे तो क्या करे|अपमान करने बाला |dont insult others


कोई अपमान करे तो क्या करे|अपमान करने बाला |

dont insult others  कोई अपमान करे तो क्या करे


कोई अपमान करे तो क्या करे,अपमान करने बाला |अक्सर कुछ लोग दूसरे को नीचा दिखाने में अपनी शान समझते हैं। ऐसे इंसानों का ये ही मकसद होता है की  किस तरह बह दुसरो को नीचा दिखाए ऐसे इंसान को दूसरों को तंग करके उन्हें बहुत ज्यादा मजा आता है । ऐसे इंसान लगता है कि इस से बह बड़े बनगे। but ऐसे इंसानों को ये पता नही है कि बह  दूसरों को नीचा दिखा कर या दूसरों को नीच कहकर बह अपने आप को नीचा दिखा रहे है। और अपने आप को नीच कह रहे है। अक्सर कुछ लोग दुसरो को बहुत ज्यादा बुरा भला बोल देते है उनको ये पता नहीं होता है। कि इसे बह ही बुरे बन जाते है। नाकि बह जिसे बुरा बोला जा रहा दुसरो की गलतियों को गिनने बालो कभी खुद की गलती को भी देख लो दूसरी की  निदा करने के बजाय खुद की bed habit को सुधारो । किसी की कमजोरी का क़भी मजाक मत उड़ायो दूसरों की कमजोरियों का मजाक उड़ाने बाले कूद की इज्जत को बहुत कम कर देते हैं।
ऐसे इंसान बहुत ही कमजोर होते हैं । जो इंसान ऐसा कहते कि  आप  कुछ नहीं कर सकता है । इसका मतलब ये नही है कि आप कुछ नहीं कर सकते हैं बल्कि इसका मतलब है कि बह कहने बाला अपनी life में कुछ नहीं कर सका। उसने अपने minde में ये set हो गया कि अगर मैं  अपनी जिंदगी में कुछ नहीं कर सका तो औऱ इंसान भी कुछ नहीं कर सकते हैं।
कुछ लोग मैंने एसा बोलते हुए सुना हाय बेचारा इसका क्या होगा ये तो कुछ नहीं कर सकता या सकती इसके बश का कोई काम नहीं है अगर उन्ह से पूछे की आप ऐसा क्यों बोल रहे है। तो बह ये बोलते है की मैं तो तेरी भलाई के लिए बोल रहा हु । सच तो  यह है कि। बह उसकी भलाई के लिये नही बोल रहा बल्कि उसका आत्म्विश्वास को कम करने का काम कर रहा है। मेरे मानना तो ये है कि ऐसे इंसान से हमेशा दूर रहो बह आपकी भलाई के बारे तो बिलकुल भी नही सोचते है बह तो आपको गिराने के लिए ये बोलते है आपका आत्मविश्वास को कम करने काम करते है। अगर उनसे कुछ पैसा मांगे या फिर कोई help  मांगे तो ऐसे रफ़ू चक्र हो जाते है। जैसे बह आपको जानते ही नहीं हो। ऐसे इंसान अन्दर से बहुत खाली और अकेले होते ऐसे इंसान को किसी की respect नही मिली होती है । ऐसे इंसान अंदर से बहुत ज्यादा दुखी होते हैं औऱ इसके कारण बह दुसरो को भी दुःखी करने लगते । ऐसे इंसानों की बातों को दिल से लगने की जरूरत नही ।
अपमान करने वाला , ये समजता है कि इसे उसकी इज्जत बढेग़ी। but उसे ये पता नही होता की बह जिसका अपमान कर रहा है । उसकी नजर में बह हमेशा के लिए गिर चुका है। इसलिए में सब से ही ये कहना चाहता हूँ don't insult others. dusro की insult करके आप अपनी ही insult कर रहे हो।

कोई अपमान करे तो क्या करे

कोई अपमान करे तो क्या करे।  ये question सब के मन में आता होगा अगर आप को कोई बिना मतलब के आप की insult करे तो या फिर आप को परेशान करने के लिए बुरा भला बोले तो क्या करे ।
1, आप उस इंसान को ignore kr skte hai
2, आप ऐसे  इंसान को ध्यान से देखो।  ऐसा इंसान अंदर से खुद टूटा हुआ और बहुत परेशान होता है। ऐसे इंसान का क्या बुरा मानना यो  खुद अंदर से बहुत ज्यादा दुखी हो ।  मुझे तो ऐसे इंसान पर बहुत ज्यादा तरस आता है।
3, आपको को लोगों की बातों पर ध्यान देने की जरुरत नही है। लोग आपके बारे क्या बोल ते  या फ़िर लोग आपके बारे मे क्या कहगे । ये important नही है बल्कि important ये है कि आप अपने बारे में क्या सोचते हैं।
अगर आप का दिल मानता है कि आप सही हो आप यो भी काम कर रहे है  वह आप के लिए बिल्कुल सही । तो आप उस काम को करते रही । अगर आप को आपने ऊपर full trust है। i am sure लोगों आपके बारे कुछ भी बोलने से आप को बुरा नही लगेगा  । बस आप अपने काम को पूरी ईमानदारी से करते रहो । लोगों का नजरिया खुद पे खुद बदल जायेगा।

Post a Comment

0 Comments